Today Breaking News

Ghazipur: गाजीपुर जिला अस्पताल में अब होगी सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जिला अस्पताल का अब अपना आक्सीजन प्लांट होगा। इसका लाभ यह होगा कि सभी वार्डों में सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई होगी। साथ ही पहले से लगाए गए 22 वेंटिलेटर भी सभी तरीके से काम करेंगे। अब तक यह बेकार पड़े हुए हैं। यही नहीं, अन्य वार्ड के रोगियों को भी सिलेंडर के माध्यम से पर्याप्त आक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। सेंट्रल आक्सीजन के उपकरण पहले से लगे हुए हैं, लेकिन आक्सीजन प्लांट न होने से सभी अनुपयोगी थे।

जिला अस्पताल का जब भवन बना था, तभी सभी वार्डों में सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की गई थी ताकि रोगियों को आवश्यकता पड़ने पर तत्काल यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। हालांकि आक्सीजन प्लांट स्थापित नहीं हो पाने के कारण यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई। अब जब अधूरे पड़े आक्सीजन प्लांट को पूरा किया जा रहा है तो इससे सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई शुरू होने की संभावना बढ़ गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो शीघ्र ही रोगियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।


बेहतर काम करेंगे वेंटीलेटर

सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई शुरू होने से यहां बेकार पड़े वेंटिलेटर भी सही तरीके से काम करने लगेंगे। कहने को तो जिला अस्पताल में 22 वेंटिलेटर बेड हैं, लेकिन वह सिलेंडर वाले आक्सीजन से सही काम नहीं करते। वेंटिलेटर के लिए सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई आवश्यक होती है।


जिला अस्पताल का आक्सीजन प्लांट शुरू होने जा रहा है

जिला अस्पताल का आक्सीजन प्लांट शुरू होने जा रहा है। इसके बाद अस्पताल में सेंट्रल आक्सीजन सप्लाई शुरू हो जाएगी। यह सिलेंडर वाले आक्सीजन से काफी बेहतर होता है।- डा. केएन चौधरी, इंचार्ज आक्सीजन स्टोर।


लोगों में मास्क वितरित कर कोविड से बचाव का आह्लान

दुधौड़ा फगुआड़, पाली, सलामतपुर, बड़ौरा बाजार सहित दर्जनों गांवों में बड़ी संख्या में लोगों को युवा चेतना द्वारा लोगों में मास्क वितरित किया गया। स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी एवं युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने लोगों को कोविड से बचाव का आह्लन किया गया। उन्होंने शारीरिक दूरी और मास्क लगाने पर जोर दिया। स्वामी अभिषेक ब्रह्मचारी ने कहा कि गरीबों की ही युवा चेतना का लक्ष्य है। आरोप मढ़ा कि सभी राजनीतिक पार्टियां महामारी के इस दौर में मौन हैं परंतु युवा चेतना सक्रिय है। युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा कि पूरे पूर्वांचल में जनता के बीच सेवा कार्य जारी रहेगा।

'