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रिलायंस का एक और धमाका, व्हाट्सएप यूजर्स को होगा ऐसा बड़ा फायदा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, फेसबुक के साथ मेडा डील के तीन दिन बाद ही एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक मुकेश अंबानी ने अपने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल का परीक्षण शुरू कर दिया है। रिलायंस और फेसबुक के बीच हुई डील के तहत अमेरिका का दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी मुकेश अंबानी की डिजिटल संपत्तियों में 5.7 अरब डॉलर का निवेश करेगी। रिलायंस रिटेल का एक ई-कॉमर्स उद्यम JioMart मुंबई के आसपास के तीन इलाको में लाइव हो गया है। भारत में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन से जूझ रहे लोग अब व्हाट्सऐप पर रिलायंस और फेसबुक के साथ हुई इस डील का फायदा उठा सकेंगे।

बता दें कि भारत में करीब 40 करोड़ व्हाट्सएप यूजर हैं जो अब लॉकडाउन के बीच घर बैठे इस ऑनलाइन पोर्टल का फायदा उठा सकेंगे। पोर्टल की शुरुआत मुकेश अंबानी के उस लक्ष्य की दिशा में अगला कदम है, जिसके तहत वे डिजिटल प्लेटफॉर्म स्थापित करके अमेजन और फ्लिपकार्ट से मुकाबला करना चाहते हैं। बिजनेस एडवाइजरी फर्म केपीएमजी का कहना है कि भारत का ई-कॉमर्स बाजार अब साल 2027 तक 200 बिलियन डालर का हो जाएगा।

ग्राहकों को इसका लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को अपने फोन पर JioMart का व्हाट्सएप नंबर 8850008000 जोड़ना होगा। इसके बाद JioMart ऑर्डर देने के लिए एक लिंक शेयर करेगा। एक बार ऑर्डर देने के बाद, इसे व्हाट्सएप पर एक किराने की दुकान के साथ शेयर किया जा सकता है। JioMartLite की वेबसाइट के अनुसार, ग्राहक को उनके व्हाट्सएप नंबर पर ऑर्डर और स्टोर के विवरण की जानकारी साझा की जाएगी।

लॉकडाउन के बीच रिलायंस के ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत रिलायंस फेसबुक के साथ अपने समझौते की एक नींव है। जानकार कहते हैं कि समझौते के बाद विभिन्न राज्यों में रिलायंस फेसबुक इस टेस्टिंग का प्रसार करेगी और WhatsApp JioMart के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। 22 अप्रैल को जारी किए गए एक वीडियो संदेश में मुकेश अंबानी ने कहा था कि व्हाट्सएप के साथ गठजोड़ से लगभग 3 करोड़ स्टोर मालिकों को अपने पड़ोस में ग्राहकों से डिजिटल भुगतान लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा था कि इसका मतलब है कि आप सभी लोकल दुकानों से ही दिन-प्रतिदिन के सामानों की तेज डिलीवरी और ऑर्डर कर सकते हैं।

फेसबुक और जियो मार्ट के बीच हुई डील के मुताबिक लोकल वेंडर्स और छोटे किराना कारोबारी अब ऑनलाइन ग्रोसरी प्लेटफॉर्म जियो मार्ट पर रजिस्टर कर सकेंगे और उन्हें व्हाट्सएप के जरिए स्थानीय ग्राहकों को ऑर्डर मिल सकेंगे। यह लगभग उसी तरह से काम करेगा जैसे फिलहाल कई फूड डिलिवरी ऐप्स काम कर रहे हैं, जिसमें एक प्लेटफॉर्म पर कस्टमर मनचाहा खाना, अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट या ढाबों से मंगा लेते हैं। इस बात में कोई दो राय नहीं कि फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप इस वक्त देश में इंटरनेट यूजर्स के लिए सबसे लोकप्रिय और सुविधाजनक मैसेजिंग ऐप है।
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