Today Breaking News

गाजीपुर: हरियाली बिखेर दे रहे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर दिलदारनगर आरपीएफ थाना के प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार को पर्यावरण का संवाहक कहा जाय तो अतिशयोक्ति नहीं। थाना के बाहर बिखर रही हरियाली में उनके पसीने की खुशबू की महक छिपी हुआ है। इधर से गुजरने वाले रेल यात्री छाई हरियाली को देख प्रफुल्लित हो जाते हैं।

स्थानीय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर स्थित आरपीएफ थाना की स्थापना वर्ष 2005 में हुई थी। कम जगह होने के बाद भी थाना परिसर के बाहर प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार ने पौधारोपण किया। इस कार्य में उनके मातहतों ने भी उनका बखूबी साथ निभाया। गमला से लगायत क्यारी बनाकर उसमें रंग बिरंगे फूल पौधों को लगाकर पर्यावरण को हरा भरा कर दिया। प्रभारी द्वारा प्रतिदिन सुबह और शाम पौधों में पानी भी देकर उसकी सिचाई की जाती है। 

पर्यावरण के प्रति इनके लगाव को देखकर मातहत भी इस कार्य में भरपूर सहयोग करते हैं। यहीं नहीं इन्होंने स्टेशन से पश्चिम तरफ जवानों के रहने के लिए बने बैरक में भी 50 छायादार और फलदार पौधे लगाए हैं। इसकी भी देखभाल करते हैं। श्री कुमार ने बताया कि बचपन से ही पर्यावरण के प्रति उनका लगाव रहा है। घर हो या तैनाती स्थल पर पर्यावरण की दिशा में कार्य करता रहते हैं। बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए पौधरोपण बेहद जरूरी है।
'