Today Breaking News

गाजीपुर: आयुष्मान योजना के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा, जिला अस्पताल की आईडी ब्लाक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान में फर्जीवाड़े का बड़ा मामला सामने आया है। जिला अस्पताल की आईडी से कई प्रांतों में हजारों अपात्रों का आयुष्मान कार्ड बना दिया गया। यहां तक कि एक परिवार के कार्ड पर 196 लोगों का गोल्डेन कार्ड बना दिया गया। फर्जीवाड़े की जानकारी होते ही हड़कंप मच गया। जिला अस्पताल की आईडी को ब्लाक कर जांच शुरू हो गई है।

सरकारी अस्पतालों में तैनात आरोग्य मित्रों को लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बीआईएस पोर्टल पर जेनरेट करने के लिए आईडी व पासवर्ड दिया गया है। जिला अस्पताल में आयुष्मान मित्र के पद पर तैनात ओमप्रकाश यादव ने अपनी आईडी व पासवर्ड का दुरुपयोग करके प्रदेश के विभिन्न जनपदों झांसी व नोएडा और उत्तराखंड सहित कई अन्य प्रांतों के हजारों से ऊपर अपात्रों का आयुष्मान भारत कार्ड बना दिया। इसकी जानकारी मिलते ही आईडी को बंद करने के साथ कार्रवाई का पत्र सीएमओ को भेजा गया। सीएमओ ने पूरे मामले की जांच एसीएमओ डा. आरके सिन्हा को सौंपने के साथ रिपोर्ट देने को कहा है।

सबसे पहले इस मामले को प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को बताया। इसके बाद आयुष्मान मित्र के मोबाइल को कब्जे में लेकर जांच की गई तो उसके वाट्सएप ग्रुप पर विभिन्न प्रांतों के सदस्य जुड़े हुए दिखाई पड़े। साथ ही उसके द्वारा उनसे कार्ड बनवाने व पैसा भेजने के संबंध में भी जानकारी हुई। इस बारे में जांच अधिकारी डा. आरके सिन्‍हा ने कहा कि जिला अस्पताल में तैनात आयुष्मान मित्र के कारनामे का पता चलते ही जांच शुरू कर दी गई है। उसकी आईडी भी ब्लाक कर दी गई है। जल्द ही जांच रिपोर्ट सीएमओ के साथ शासन व जिला प्रशासन को सौंप दी जाएगी।
'