Today Breaking News

गाजीपुर: कठवामोड़ के पास बेसो नदी पर होगा नए पुल का निर्माण, 18 को खुलेगा टेंडर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर जिला मुख्यालय से बलिया के माझीघाट तक जाने वाली एनएचआई रोड पर कठवामोड़ के पास बेसो नदी में नए पुल के निर्माण के प्रस्ताव को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह की पहल पर केंद्र सरकार ने नए पुल के निर्माण के लिए करीब 11 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त भी कर दी है। इसके लिए एनएचआई ने टेंडर भी आमंत्रित किया है। एनएचआई के प्रोजेक्टर मैनेजर वाईपी सिंह ने बताया कि 18 अक्टूबर को टेंडर खोला जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद नए पुल के निर्माण का काम शुरू होगा।

मालूम हो कि 23 जून 2016 की सुबह अचानक कठवामोड़ पुल में दरारें आ गई थीं। एहतियातन प्रशासन ने तत्काल पुल पर दो आवागमन पूरी तरह रोक दिया था। इसके लिए पुल के दोनों छोर पर अस्थाई दीवार चुनवा दी गई थी। जाहिर है कि पुल पर आवागमन रोके जाने से बलिया हाइवे पर यातायात प्रभावित हो गया था। यह हाइवे न सिर्फ बिहार बल्कि प्रदेश को पूर्वोत्तर राज्यों से भी जोड़ता है। गाजीपुर की मुहम्मदाबाद तथा कासिमाबाद तहसील की बड़ी आबादी के लिए जिला मुख्यालय तक आने-जाने का भी यही सीधा रास्ता है, लेकिन तब पुल के अभाव में हाइवे पर आने-जाने वालों की दुश्वारियां शुरू हो गई थीं। नाहक कई किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय कर जंगीपुर के रास्ते वाहनों को गुजरना पड़ता था। यह सिलसिला काफी दिनों तक चला। उस वक्त जिला पंचायत के चेयरमैन रहे और अब जंगीपुर विधायक डॉ.वीरेंद्र यादव ने जनता की उन दुश्वारियों को समझते हुए प्रशासन पर दबाव बनाया और पुल की दरारों की मरम्मत करा कर चार पहिया तक के वाहनों का आवागमन शुरू करा दिया। फिर कुछ दिनों बाद पुल के ही बगल में अस्थाई पुल का निर्माण कर भारी वाहनों को भी गुजरने की सुविधा उपलब्ध करा दी गई, लेकिन वह अस्थाई पुल बारिश, बाढ़ के पानी में डूब जाता है और भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया जाता है। अभी हाल में हुई बारिश और बाढ़ में भी यही नौबत आई और अब तक भारी वाहनों का उस पर आवागमन बंद है।

अब जबकि कठवामोड़ में बेसो नदी पर नए पुल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है तो इलाकाई लोग बेहद खुश हैं। कठवामोड़ पुल के इधर के छोर पर खालिसपुर में स्थित शिवा फीलिंग स्टेशन के मालिक और कांग्रेस के निवर्तमान जिलाध्यक्ष डॉ.मारकंडेय सिंह कहते हैं-शुक्र है कि सरकार को इस अहम पुल की सुधि आई है। पुल का निर्माण तो बहुत पहले शुरू हो जाना चाहिए था, लेकिन दुर्भाग्य यह कि बलिया और गाजीपुर के तत्कालीन भाजपा सांसदों के बीच वर्चस्व की जंग में यह काम अब तक लटका रहा है। कठवामोड़ में बेसो नदी पर पुल की अहमियत को समझ कर ही सन् 1956 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार उसका निर्माण कराई थी।
'