Today Breaking News

गाजीपुर: दीपावली के लिए डंप हो रहे पटाखे, प्रशासन मौन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर त्योहार व खुशियों के मौके पर आजकल पटाखे छुड़ाने का चलन तेज हो गया है लेकिन कभी-कभी ये काफी खतरनाक साबित होकर जानलेवा बन जाते हैं। फिलहाल दीपावली के लिए बड़ी मात्रा में पटाखे अन्य जनपदों से मंगाकर अवैध रूप से घनी बस्तियों के बीच गोदामों में डंप किए जाने लगे हैं। बगैर लाइसेंस के हो रहे इस खेल को लेकर जिला व पुलिस प्रशासन बेपरवाह बना हुआ है। ऐसे में किसी भी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

शहर से लेकर कस्बों और गांवों में दीपावली के पर्व पर करोड़ों रुपये के पटाखे की बिक्री होती है। त्योहार करीब आ रहा है, इसे लेकर ज्यादातर कारोबारी अभी से तेज आवाज वाले व अत्यंत ज्वलनशील पटाखे डंप करने लगे हैं। पटाखों को अपने घर पर या फिर घनी बस्ती में चोरी-छिपे गोदामो में रखा गया है। कारोबारी पुलिस से बचने के चक्कर में दिन में गोदाम में ताला लटकाकर खिसक जाते हैं। गैर जनपदों से रात के समय ही अवैध पटाखे मंगाकर रखने का काम किया जाता है। इस बात की जानकारी लोगों को होती है लेकिन सभी अनजान बने रहते हैं। पटाखा गोदाम के अगल-बगल रहने वाले लोग सहमे रहते हैं। जिम्मेदार अधिकारी पहले तो कार्रवाई करने की बात कहते हैं और कुछ दिनों बाद भूल जाते हैं। हालांकि जनपद में पटाखा बनाने का कोई कारखाना नहीं है लेकिन अवैध पटाखों को गोदाम में डंप करने के मामले यहां के कारोबारी पीछे भी नहीं हैं।

यहां पर डंप है पटाखा
शहर के कई ऐसे इलाके हैं जहां काफी पहले ही पटाखों को डंप किया गया है। इसमें शहर के नबाबगंज, टाउनहाल, बरबरहना, मिश्रबाजार आदि प्रमुख हैं। वहीं जंगीपुर में टाउन मंडी, शास्त्री इंटर, यादव मोड़ व लावा मोड़ के पास स्थित आवासीय क्षेत्र में चोरी से गोदाम बनाकर अवैध पटाखों को स्टोर किया गया है। कुछ यही हाल सैदपुर, जमानियां, मुहम्मदाबाद, दिलदारनगर, बहादुरगंज, कासिमबाद आदि जगहों का है।

सभासद के घर छापेमारी में मिला पटाखों का भंडार
मुहम्मदाबाद : नगर में पटाखा की बिक्री रोकने के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से यूसुफपुर बाजार के सभासद कन्हैया जायसवाल के दुकान पर बीते पांच अक्टूबर को छापेमारी कर अवैध ढंग से बेचे जा रहे कई क्विटल पटाखा बरामद किया। फिलहाल नगर में पटाखा की दुकानें नहीं दिख रही हैं लेकिन इसको लेकर चर्चा है कि अभी कई दुकान माल रखे हुए हैं लेकिन प्रशासन केवल खानापूर्ति करने में लगा हुआ है।

नहीं पता चलता कहां है स्टोर
सैदपुर : दीवाली करीब देख पटाखा के दुकानदारों ने पटाखा खरीदना शुरू कर दिया है। ज्यादातर व्यापारी वाराणसी से पटाखा ले आकर रखते हैं। वे पटाखा कहां स्टोर करते हैं इसका पता किसी को नहीं चल पाता है। दीवाली से तीन-चार दिन पहले नगर स्थित रामलीला मैदान में सभी दुकानें एक साथ लगाई जाती है। उस दौरान आवश्यक सुरक्षा सामग्री भी वहां रखवा दी जाती है।

'