Today Breaking News

गाजीपुर: डीपीआरओ ने दो सफाई कर्मियों को किया निलंबित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर सादात विकासखंड के चकफरीद गांव में तैनात दो सफाई कर्मियों को डीपीआरओ ने सोमवार को निलंबित कर दिया। एडीओ पंचायत के लगातार दस दिनों तक निरीक्षण में अनुपस्थित पर दोनों पर गाज गिरी है। इस कार्रवाई से लापरवाह व मनमाना रवैया अख्तियार कर चुके कर्मचारियों में खलबली मची हुई है।

ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर करने के लिए जिले के 1237 ग्राम पंचायतों में तीन हजार से ऊपर सफाई कर्मी तैनात हैं, जबकि स्वच्छता अभियान गांवों में ध्वस्त हो चुकी है। स्थिति तो यह है कि जगह-जगह लगे कूड़े के अंबार, गली- मोहल्लों को जाने वाली सड़कों पर उगे जंगली घास व बजबजाती नालियां ही गांवों की पहचान बन चुकी हैं। इसको गंभीरता से लेते हुए जिला पंचायत राज विभाग की ओर से ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को गांवों का निरीक्षण करने के साथ रिपोर्ट देने के लिए निर्देशित किया गया। इसी क्रम में चकफरीद गांव का एडीओ पंचायत रामचंद्र यादव ने दस दिनों तक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां तैनात सफाई कर्मी धर्मेंद्र कुमार व राजीव कुमार अनुपस्थित मिले। रिपोर्ट को गंभीरता से लेते हुए डीपीआरओ ने दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।

यह तो महज बानगी है जनाब
चकफरीद का मामला तो महज बानगी भर है। जिले में तैनात सफाई कर्मियों में बहुत ही कम ऐसे हैं जो अपने काम को कर रहे हैं। तमाम तो रोज गांवों में जाते ही नहीं, जो जाते भी हैं वह काम नहीं करते। कुछ ग्राम प्रधान उनसे घर का काम जरूर लेते हैं। अधिकतर ऐसे हैं जो अपनी जगह दहाड़ी पर मजदूर रख लिए हैं। महीने में चार-छह स्कूल आदि पर झाड़ू लगवाकर चार-छह सौ दे देते हैं।
'